Uncategorized

राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता 15 मार्च है अंतिम तिथि मिलेंगे 2 लाख तक के पुरूस्कार

अजमेर :- राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आरंभ की गई राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 15 मार्च है। विजेताओं को 2 लाख तक की राशि पुरूस्कार स्वरूप दी जाएगी।

     उप जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाश चंद्र शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रतिवर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष प्रत्येक वोट की महत्ता को रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से दर्शाने के लिए माय वोटर इज माय फ्यूचर-पॉवर ऑफ वन वोट की थीम पर राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसमें भाग लेने की अंतिम तिथि 15 मार्च है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए किसी प्रकार की आयु सीमा नहीं है। प्रतियोगिता क्यूज, विडियो निर्माण, पोस्टर डिजाईन, गीत तथा स्लोगन की 5 श्रेणियों में आयोजित होगी। प्रत्येक श्रेणी में संस्थानिक, पेशेवर एवं गैर पेशेवर के वर्ग होंगे। प्रतिभागी अपने प्रविष्ठियां अंतिम तिथि से पूर्व ई-मेल voter-contest@eci.gov.in पर प्रेषित कर सकते हैं। प्रतियोगिता के संबंध में विस्तृत जानकारी ईसीआई स्वीप की वेबसाईट https://ecisveep.nic.in/contest/ पर उपलब्ध है।

     उन्होंने बताया कि विडियो निर्माण प्रतियोगिता में विडियो बनाने में रूचि रखने वाले महिला, विशेष योग्यजन, वरिष्ठ नागरिक, युवा व नए वोटर भाग ले सकते हैं। इसमें प्रतिभागी को निर्वाचन के संबंध में जागरूक करने के लिए एक मिनिट का विडियो तैयार कर अपलोड करना होगा। विडियो निर्माण प्रतियोगिता के विजेताओं को संस्थागत वर्ग में प्रथम पुरूस्कार 2 लाख, द्वितीय पुरूस्कार एक लाख, तृतीय पुरूस्कार 75 हजार तथा विशेष पुरूस्कार 30 हजार, पेशेवर वर्ग में प्रथम पुरूस्कार 50 हजार, द्वितीय पुरूस्कार 30 हजार, तृतीय पुरूस्कार 20 हजार तथा विशेष पुरूस्कार 10 हजार एवं गैर पेशेवर वर्ग में प्रथम पुरूस्कार 30 हजार, द्वितीय पुरूस्कार 20 हजार, तृतीय पुरूस्कार 10 हजार तथा विशेष पुरूस्कार 5 हजार रूपए का प्रदान किया जाएगा।

     उन्होंने बताया कि गीत प्रतियोगिता में प्रतिभागी अपनी इच्छा स्वरूप क्लासिकल, कनटेम्परेरी तथा रेप एकल व गु्रप में निर्वाचन के संबंध में 3 मिनट का गीत बनाकर निर्धारित ई-मेल पर प्रेषित कर सकते हैं। गीत प्रतियोगिता के विजेताओं को संस्थागत वर्ग में प्रथम पुरूस्कार एक लाख, द्वितीय पुरूस्कार 50 हजार, तृतीय पुरूस्कार 30 हजार तथा विशेष पुरूस्कार 15 हजार, व्यावसायिक वर्ग में प्रथम पुरूस्कार 50 हजार, द्वितीय पुरूस्कार 30 हजार, तृतीय पुरूस्कार 20 हजार तथा विशेष पुरूस्कार 10 हजार एवं गैर पेशेवर वर्ग में प्रथम पुरूस्कार 20 हजार, द्वितीय पुरूस्कार 10 हजार, तृतीय पुरूस्कार 7 हजार 500 तथा विशेष पुरूस्कार 3 हजार रूपए का प्रदान किया जाएगा।

     उन्होंने बताया कि पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता कला के क्षेत्र में रूचि रखने वाले प्रतिभागियों के लिए उपलब्ध है। इसमें प्रतिभागी पोस्टर, स्कैच व हाथ की पेंटिंग द्वारा इलेक्शन के संबंध में अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं। यह पोस्टर प्रतिभागी को ई-मेल पर प्रेषित करना होगा। पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता के विजेताओं को संस्थागत वर्ग में प्रथम पुरूस्कार 50 हजार रूपए, द्वितीय पुरूस्कार 30 हजार, तृतीय पुरूस्कार 20 हजार तथा विशेष पुरूस्कार 10 हजार, व्यावसायिक वर्ग में प्रथम पुरूस्कार 30 हजार, द्वितीय पुरूस्कार 20 हजार, तृतीय पुरूस्कार 10 हजार तथा विशेष पुरूस्कार 5 हजार एवं गैर पेशेवर वर्ग में प्रथम पुरूस्कार 20 हजार, द्वितीय पुरूस्कार 10 हजार, तृतीय पुरूस्कार 7 हजार 500 तथा विशेष पुरूस्कार 3 हजार रूपए का प्रदान किया जाएगा।

     उन्होंने बताया कि स्लोगन प्रतियोगिता में प्रतिभागी इलेक्शन के संबंध में अपने विचार स्लोगन के माध्यम से व्यक्त कर सकते हैं। प्रतिभागी अपना स्लोगन ई-मेल के माध्यम से प्रेषित कर सकते हैं। स्लोगन प्रतियोगिता के विजेताओं को संस्थागत वर्ग में प्रथम पुरूस्कार 20 हजार, द्वितीय पुरूस्कार 10 हजार, तृतीय पुरूस्कार 7 हजार 500 तथा विशेष पुरूस्कार 2 हजार, व्यावसायिक वर्ग में प्रथम पुरूस्कार 30 हजार, द्वितीय पुरूस्कार 20 हजार, तृतीय पुरूस्कार 10 हजार तथा विशेष पुरूस्कार 5 हजार एवं गैर पेशेवर वर्ग में प्रथम पुरूस्कार 20 हजार, द्वितीय पुरूस्कार 10 हजार, तृतीय पुरूस्कार 7 हजार 500 तथा विशेष पुरूस्कार 3 हजार रूपए का प्रदान किया जाएगा।

     उन्हाेंने बताया कि क्यूज कॉन्टेस्ट में भाग लेने प्रतिभागियों को वोटर अवेरनेश के संबंध में प्रश्न किए जाएंगे। इसमें 3 लेवल आसान, मध्यम तथा कठिन निर्धारित किए गए हैं। प्रत्येक लेवल में 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें लेवल को पार करने में न्यूनतम 7 प्रश्नों का सही उत्तर देना होगा। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रत्येक प्रतिभागी को ई-प्रमाण पत्र दिया जाएगा। यह प्रतियोगिता ऑनलाईन ही होगी। प्रतिभागी सीईओ राजस्थान की ऑफिसीयल वेबसाईट पर जाकर माय वोटर इज माय फ्यूचर पर क्लिक कर अपने मोबाईल नम्बर से पंजीकरण के माध्यम से प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। क्यूज कॉन्टेस्ट विजेता को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पुरूस्कार प्रदान किए जाएंगे। क्यूज में तीनों लेवल पार करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को ई-सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!