नई दिल्लीदेश

संसद का मानसून सत्र : आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह निलंबित , अब तक 24 सांसद हो चुके हैं निलंबित

नई दिल्ली डेस्क :

संसद के हंगामेदार मॉनसून सत्र के बीच सांसदों के निलंबित किए जाने की कार्रवाई जारी है। बुधवार को ‘आम आदमी पार्टी’ के राज्य सभा सांसद संजय सिंह से जुड़ा है। उन्हें राज्य सभा के डिप्टी चेयरमैन की ओर से बुधवार को इस पूरे हफ्ते भर के लिए निलंबित कर दिया गया।

डिप्टी चेयरमैन की ओर से कहा गया कि संजय सिंह को नारेबाजी करने, पेपड़ फाड़ने और इसे चेयर की ओर से फेंकने के कारण मौजूदा पूरे हफ्ते के लिए निलंबित किया जाता है। दूसरी ओर लोकसभा में बुधवार को हंगामा देखने को मिला। नारेबाजी और पोस्टर लहराए जाने आदि के वाकये के बीच लोकसभा को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित किया गया।

इससे पहले विपक्ष के 19 सदस्यों को कल ही वर्तमान सप्ताह के शेष समय के लिए राज्य सभा से निलंबित कर दिया गया था। सदन से निलंबित किए गए इन 19 सांसदों में सात तृणमूल कांग्रेस के जबकि छह सदस्य द्रमुक के, तीन तेलंगाना राष्ट्र समिति के और दो मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पाटी के हैं। एक निलंबित सदस्य भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के हैं।

इस सत्र में 24 सांसद हो चुके हैं निलंबित

राज्य सभा के अलावा कांग्रेस के लोकसभा के चार सदस्यों को भी चालू सत्र की शेष अवधि के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित किया जा चुका है। इस तरह संजय सिंह को मिलाकर दोनों सदनों से कुल 24 सांसद अभी तक निलंबित किए जा चुके हैं। लोकसभा के कांग्रेस सदस्यों में मणिकम टैगोर, टी एन प्रतापन, जोतिमणि और राम्या हरिदास को संसद के पूरे मॉनसून सत्र से निलंबित किया गया है।

गौरतलब है कि 18 जुलाई से आरंभ हुए संसद के मानसून सत्र के पहले दिन से ही तमाम विपक्षी दल महंगाई और कुछ खाद्य पदार्थों पर माल और सेवा कर (जीएसटी) लगाए जाने के खिलाफ हंगामा कर रहे हैं। सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ का मुद्दा भी छाया हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!