उज्जैन महाकाल मंदिर में बनेगा आधुनिक थ्री डी थियेटर: महाकाल की कहानियां शहर के 84 महादेव मंदिर सहित भस्म आरती और महाकाल की सवारी की गाथा जान सकेंगे

उज्जैन डेस्क :

विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में देश विदेश से आने वाले भक्त महाकाल लोक में बनने वाले थियेटर में भगवान महाकाल की कहानियां शहर के 84 महादेव मंदिर सहित भस्म आरती और महाकाल की सवारी की गाथा जान सकेंगे। थियेटर के लिए भोपाल की एक कम्पनी को ठेका मिल चूका है और जल्द ही इस पर काम शुरू होने वाला है।

महाकाल मंदिर में आने वाले भक्त अब महाकाल लोक के साथ आध्यात्मिक थियेटर का अनुभव कर सकेंगे। जहां पर श्रद्धालुओं को महाकाल मंदिर से होने वाले भस्म आरती और मंदिर से निकलने वाली सवारी में मौजूद होने का अनुभव भी होगा। मंदिर से जुडी पौराणिक कथा, इतिहास सहित मंदिर में चलने वाले प्रकल्प और भस्म आरती के बारे में जान सकेंगे, ये सब एक थियेटर में अनुभव कराया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी ने एक टेंडर निकाला था जो की भोपाल की कम्पनी को दिया गया है। यहाँ आने वाले भक्त ना सिर्फ महाकाल मंदिर के बारे में बल्कि शहर के प्रसिद्ध 84 महादेव सहित बड़े मंदिरो के बारे में भी जान सकेंगे। जल्द ही इसका काम शुरू होगा। महाकाल मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि मंदिर के मानसरोवर में प्रथम तल और ग्राउंड फ्लोर पर इसके लिए कम्पनी को जगह दी गई है। इसमें धार्मिक आयोजन शो किये जा सकेंगे इसके लिए कम्पनी के साथ एग्रीमेंट किया जा चूका है। अब जल्द ही कम्पनी इसमें चेयर लगाकर थियेटर के लिए जरुरी साजो सामान लगाएगी।

थ्री डी थियेटर में भस्म आरती और सवारी में शामिल होने का अहसास होगा

मान सरोवर में बनने वाला थियेटर में देश विदेश से आने वाले भक्त थियेटर में बैठकर भस्म आरती में मौजूद होने का अनुभव कर सकेंगे। मानसरोवर के प्रथम तल पर अत्याधुनिक थियेटर का निर्माण होगा। मंदिर समिति की योजना मंदिर की विभिन्न आरती, भगवान महाकाल की सवारी तथा अन्य धार्मिक व सांस्कृतिक गतिविधियों के प्रचार प्रसार की है। आने वाले समय में बाहर से आने वाले भक्त अगर समय पर भस्म आरती में शामिल नहीं हो पाए हैं, तो वे उसी अनुभव के साथ दिन में किसी भी समय भस्म आरती के दर्शन कर सकते हैं। श्रद्धालु अगर भगवान महाकाल की सवारी देखना चाहते हैं, तो भी थियेटर में उन्हें ऐसा अहसास हो कि वे सवारी मार्ग में ही खड़े होकर भगवान महाकाल की सवारी देख रहे हैं। इसमें बैठकर भक्त स्पेशल इफेक्ट के माध्यम में भगवान महाकाल की विभिन्न आरती, सवारी, श्रावण महोत्सव आदि देख सकेंगे। उन्हें अहसास होगा की वे आरती में सम्मलित है।

मंदिर को तीन लाख रुपये प्रतिमाह देगी कंपनी

जिस कम्पनी को ठेका मिला है वो कंपनी थियेटर निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट करेगी .कंपनी की ओर से मंदिर को प्रतिमाह 3 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। यह एक प्रकार का मल्टीप्लेक्स की तरह रहेगा। हालांकि ये साफ़ नहीं हो पाया है कि कम्पनी इसके एवज में श्रद्धालुओं से कितनी राशि वसूलेगी।.

कम्पनी फिल्म का निर्माण करवाएगी

मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि थ्री डी इफेक्ट और भक्तो को रियल्टी का अहसास दिलाने के लिए कम्पनी फिल्म का निर्माण करेगी। जिसमे महाकाल मंदिर की लेकर महाकाल की गाथा शहर के अन्य मंदिरो और सावन माह में निकलने वाले सवारी पर आधारित होगी फिल्म।

ओपन थियेटर में 200 रुपये शुल्क ले रही कंपनी

जिस कंपनी को थियेटर संचालित करने का ठेका दिया गया है, वह प्रायोगिक तौर पर महाकाल महालोक के त्रिवेणी मंडपम के पास बने ओपन थियेटर में पीएसओ फिल्मों का प्रदर्शन कर रही है। इसके लिए कंपनी प्रति व्यक्ति 150 से 200 रुपये शुल्क वसूल रही है।

Exit mobile version