भोपाल

मंत्री सुश्री ठाकुर ने पद्म पुरस्कार से सम्मानित प्रतिभाओं को दी शुभकामनाएँ

भोपाल :-

नागरिक अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में वर्ष 2020 एवं 2021 के पद्म पुरस्कार प्रदान किए। संस्कृति पर्यटन और आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित प्रदेश की सभी विभूतियों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दी हैं। सुश्री ठाकुर ने कहा कि समाज सेवा, लोक कार्य, चिकित्सा, साहित्य, शिक्षा और खेल-कूद जैसे विभिन्न क्षेत्रों में आपके द्वारा किए गए सराहनीय प्रयास समाज के लिए प्रेरणा हैं। यह भावी पीढ़ियों को नई दिशा एवं मार्गदर्शन प्रदान करते रहेंगे। 

राष्ट्रपति कोविंद ने सामाजिक क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन को पद्मभूषण 2021 से सम्मानित किया। भोपाल के श्री कपिल तिवारी को साहित्य एवं शिक्षा के लिए और जनजातीय चित्रकार श्रीमती भूरी बाई को कला के लिए पद्म श्री 2021 से सम्मानित किया गया। साथ ही वर्ष 2020 के लिए भोपाल के अब्दुल जब्बार खान (मरणोपरांत) को सामाजिक कार्य, इंदौर के पुरुषोत्तम दाधीच को कला, नेमीनाथ जैन को व्यापार और उद्योग एवं रतलाम की डॉ. लीला जोशी को मेडिसिन के क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

पद्म पुरस्कार भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर उद्घोषित किए जाते हैं तथा राष्ट्रपति भवन में सम्मान समारोह में राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किए जाते हैं। पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं, जिसमें असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए पद्म विभूषण, उत्कृष्ट कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण और किसी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए पद्मश्री पुरस्कार प्रदान किये जाते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!