सीकर की कविता मौत से पहले तीन लोगों को जीवनदान दे गईं: SMS हॉस्पिटल में ट्रांसप्लांट हुई किडनी, एयरफोर्स के प्लेन से दिल्ली भेजा गया हार्ट

न्यूज़ डेस्क :

सीकर की कविता यादव मौत से पहले तीन लोगों को जीवनदान दे गईं। ब्रेन हेमरेज होने के बाद परिवार ने अंगदान का निर्णय लिया था। इसके बाद एयरफोर्स के प्लेन से कविता का हार्ट दिल्ली पहुंचाया गया। वहीं उनकी दो किडनी जयपुर के SMS हॉस्पिटल में दो लोगों को ट्रांसप्लांट की गई है।

सीकर के सेन मोहल्ला, वार्ड-47 की रहने वाली कविता (47) को 21 मई को अचानक सिर दर्द हुआ था वह घर का काम करते समय बेहोश होकर गिर गई थी। इसके बाद परिजन कविता को सीकर के श्री कल्याण अस्पताल लेकर गए। अस्पताल में डॉक्टरों ने उनकी एमआरआई करवाई जिसमें कविता को ब्रेन हेमरेज होने का पता चला। कविता को सीकर से जयपुर रेफर किया गया। परिजन कविता को जयपुर के मणिपाल हॉस्पिटल लेकर गए। यहां से उसे SMS हॉस्पिटल रेफर किया। एसएमएस अस्पताल ले जाने के बाद डॉक्टरों ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया। परिवार वालों ने कविता के हार्ट व दोनों किडनी डोनेट करने का निर्णय लिया ताकि अन्य लोगों की जिंदगियां बचाई जा सकें। उन्हें जीवनदान मिल सके।

हार्ट फौजी को डोनेट किया

कविता का हार्ट जयपुर से एयरफोर्स के विशेष विमान से दिल्ली ले जाया गया और आर्मी हॉस्पिटल में ट्रांसप्लांट किया गया l हार्ट लेने के लिए डॉक्टरों ने दिल्ली से आर्मी का स्पेशल विमान बुलाया था। ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी का हार्ट विशेष विमान से ग्रीन कॉरिडोर की सहायता से दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल में पहुंचा हो l जानकारी के अनुसार, हार्ट दिल्ली के आर्मी अस्पताल में सेना के जवान को ट्रांसप्लांट किया गया है l कविता की एक किडनी बेंगलुरु की उर्मिला शारदा व दूसरी किडनी जयपुर के पराग गौतम को ट्रांसप्लांट की गई l किडनी ट्रांसप्लांट एसएमएस की यूरोलॉजी की टीम डॉ. शिवम प्रियदर्शी के नेतृत्व में हुआ।

कलेक्टर व पीएमओ पहुंचे घर
कलेक्टर डॉ. अमित यादव व पीएमओ डॉ. निर्मल सिंह ने शुक्रवार को कविता के घर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। दिवगंत आत्मा का शांति तथा परिजनों को शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। दोनों अधिकारियों ने परिवार की इस पहल की प्रशंसा की। उन्होंने कहा- कविता अस्पताल में जिंदगी की जंग हार गई हो लेकिन वह तीन लोगों को नया जीवन देकर गई है। कविता पिछले 27 साल से एएनएम की नौकरी कर रही थी। कविता के पति छोटेलाल यादव ट्रैवल्स कार चलाते हैं। बेटा अमित यादव सीकर से बीटेक की स्टडी कर रहा है।

किडनी ट्रांसप्लांट टीम में यह रहे शामिल

किडनी ट्रांसप्लांट करने के लिए यूरोलॉजी विभाग की 2 टीम ने एक साथ काम किया l उसमें डॉ. शिवम प्रियदर्शी, डॉ. नविकेत व्यास, डॉ. नीरज अग्रवाल, डॉ. संजीव जायसवाल, डॉ. गोविंद शर्मा, डॉ. सोमेंद्र बंसल, डॉ. रामदयाल साहू, डॉ. धर्मेंद्र जांगिड़ व एनेस्थिसिया विभाग से डॉ. वर्षा कोठारी, डॉ. अनुपमा गुप्ता, डॉ. सिद्धार्थ शर्मा, नर्सिंग कर्मी योगेंद्र, संतोष, अनीता व पिंकी का सहयोग रहाl

Exit mobile version