एशियाड गेम्स में भारत ने रचा इतिहास: पहली बार 100 मेडल जीते, महिला कबड्डी टीम ने फाइनल में चाइनीज ताइपे को हराया, आज 3 गोल्ड समेत 5 पदक जीते

खेल डेस्क :

एशियन गेम्स के 74 साल के इतिहास में भारत ने पहली बार 100 मेडल का आंकड़ा छूआ। शनिवार सुबह गेम्स के14वें दिन महिला कबड्डी टीम ने चाइनीज ताइपे को फाइनल में 26 -25 से हराकर गोल्ड जीतने के साथ ही भारत के लिए 100वां मेडल जीता। इसके साथ ही अब भारत के 25 गोल्ड हो गए हैं।

इस तरह आज अब तक भारत को 5 मेडल मिले हैं। कबड्डी के अलावा, भारत को आर्चरी कंपाउंड में 4 मेडल मिले। इनमें 2 गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज शामिल है।

चीन के गुवांगझोउ में चल रहे इस एशियन गेम्स में भारत को 24 सितंबर को शूटिंग में पहला पदक मिला था। इसके बाद से जीत का सिलसिला जारी है। इससे पहले 2018 के जकार्ता एशियन गेम्स में भारत ने सबसे ज्यादा 70 मेडल जीते थे।

अब सिलसिलेवार 14वें दिन के मेडल इवेंट्स

तीरंदाजी इवेंट्स में दो गोल्ड, एक सिल्वर, एक ब्रॉन्ज: 7 अक्टूबर को दिन की शुरुआत आर्चरी के कंपाउंड इंडिविजुअल विमेंस इवेंट में दो मेडल के साथ हुई। भारत को पहला मेडल आर्चरी के कंपाउंड इंडिविजुअल विमेंस में अदिति गोपीचंद स्वामी ने दिलाया। ब्रॉन्ज मेडल के लिए हुए इस मैच में अदिति ने मलेशिया की रतिह फदली को 146-140 से हराया।

वहीं, भारत को दूसरा मेडल भी इसी इवेंट में मिला। ज्योति सुरेखा वेन्नम ने गोल्ड के हुए मुकाबले में साउथ कोरिया की सो चैवोन को 149-145 से हराया। चैवोन को सिल्वर से संतोष करना पड़ा।

महिलाओं के बाद आर्चरी के कंपाउंड इंडिविजुअल मेंस इवेंट में भारत को गोल्ड और सिल्वर मेडल मिले। ओजस प्रवीण ने गोल्ड के हुए मुकाबले में हमवतन अभिषेक वर्मा को 149-147 से हराया। अभिषेक को सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा।

कबड्डी विमेंस टीम को गोल्ड
भारतीय विमेंस कबड्‌डी टीम ने चाइनीज ताइपे को फाइनल में 26 -25 से हराकर गोल्ड जीता।

10 अक्टूबर को एशियाई मेडलिस्ट से मिलेंगे प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशियाड में जीते सभी खिलाड़ियों से 10 अक्टूबर को मिलेंगे। सोशल मीडिया पर पोस्ट करके लिखा-एशियाई खेलों में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि! भारत के लोग इस बात से रोमांचित हैं कि हम 100 पदकों तक पहुंच गए हैं।

मैं सभी एथलीटों को हार्दिक बधाई देता हूं। हर एक प्रदर्शन ने इतिहास रचा है और हमारे दिलों को गर्व से भर दिया है। मैं 10 अक्टूबर को हमारे एशियाई खेलों के दल की मेजबानी करने और हमारे एथलीटों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं।

आज के रिजल्ट
कुश्ती: दीपक पूनिया सेमीफाइनल में पहुंचे

दीपक पुनिया ने जापान के शिराई शोटा को हराकर पुरुषों के 86 किग्रा फ्रीस्टाइल सेमीफाइनल में प्रवेश किया

 

Exit mobile version