खुदाई में मिले चांदी के ब्रिटिश कालीन 240 सिक्के: दमोह में मजदूर युवक घर ले गया, डर के मारे रातभर सो न सका, सुबह सिक्के लेकर पहुंचा थाने

न्यूज़ डेस्क :

दमोह में घर के निर्माण के लिए खुदाई के दौरान एक लेबर को चांदी के ब्रिटिश कालीन 240 सिक्के मिले हैं। खुदाई करने वाला लेबर इन सिक्कों को लेकर पहले अपने घर पहुंचा, लेकिन उसे पकड़े जाने का डर सताने लगा। वह रात भर नहीं सो पाया, फिर बुधवार सुबह वह सिक्कों को लेकर कोतवाली थाने पहुंचा। यहां उसने थाना प्रभारी को सिक्के सौंप दिए।

कोतवाली थाना प्रभारी विजय राजपूत ने बताया कि दमोह के बड़ापुरा क्षेत्र में रहने वाले हल्ले अहिरवार ने बुधवार को थाने में लाकर सिक्के सुपुर्द किए हैं। उसका कहना है कि मंगलवार को कालम के लिए गड्ढे खोदते समय उसे एक मटके में सिक्के मिले थे। पहले तो वह घर ले गया, लेकिन बाद में उसे कोतवाली में सुपुर्द कर दिए। पुलिस इस मामले में जगह का निरीक्षण करने के बाद नियमानुसार कार्रवाई कर रही है।

मकान मालिक को नहीं थी जानकारी

मकान मालिक मीनाक्षी उपाध्याय का कहना है पता ही नहीं चला कब सिक्के मिले और कब लेबर सिक्के लेकर चला गया है। आज काम पर नहीं आया है। सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी मिली कि मेरे घर में खुदाई के दौरान चांदी के सिक्के मिले हैं। वहीं मजदूर हल्ले ने बताया कि वो गड्ढा खोद रहा था तो उसे अचानक ये सिक्के मिले, पहले वो इन्हें अपने घर ले गया, लेकिन फिर उसे लगा कि सिक्के पुलिस को दे देना चाहिए। फिर उसमें थाने पहुंच कर टीआई को सिक्के दे दिए।

सिक्कों की कीमत का आकलन करा रही पुलिस

सिक्के पुलिस ने जब्त कर लिए हैं और उनकी कीमत की जानकारी का पता लगाया जा रहा है। सर्राफा व्यापारी राजेश सोनी का कहना है कि ब्रिटिश कालीन विक्टोरिया रानी वाले सिक्के बाजार में ₹800 प्रति सिक्के के हिसाब से बेचे जाते हैं। यदि खुदाई में मिले 240 सिक्कों की कीमत का आकलन किया जाए तो उनकी कीमत ₹1 लाख 92 हजार होगी।

खुदाई हो तो और भी मिल सकते हैं सिक्के

जिस जगह कॉलम के लिए गड्ढा खोदते समय युवक को सिक्के मिले हैं वह काफी पुराना मकान है। जहां पर उपाध्याय परिवार के लोग संयुक्त रूप से रहते हैं। परिसर में एक मंदिर बना हुआ है और वहीं पर कालम बनाकर स्लैप डालने की व्यवस्था की जा रही थी। लोगों का अनुमान है कि घर काफी पुराना है, इसलिए 240 चांदी के सिक्के यहां पर खुदाई में मिले हैं। यदि यहां पर और खुदाई की जाए तो और भी धन मिल सकता है।

कोतवाली पुलिस ने बंद करा दी खुदाई

कोतवाली पुलिस ने फिलहाल यहां पर खुदाई का काम भी बंद करा दिया है। अब मौजूद लेबर केवल मिट्टी को समतल करने का काम कर रहे हैं, हालांकि जमीन के अंदर मिले खनिज में खनिज विभाग या फिर धन दौलत के मामले में पुरातत्व विभाग का काम होता है, लेकिन यहां पर अभी तक पुरातत्व विभाग की टीम मौजूद नहीं है इसलिए पुलिस के द्वारा ही कार्रवाई की जा रही है।

Exit mobile version