भारत सरकार का राहुल को चिट्ठी: लेकिन भारत जोड़ो यात्रा का राहुल गांधी का रोकने से इंकार: कड़ाके की ठण्ड में मास्क की ज़रूरत, ठण्ड भी रुकेगी और कोरोना भी

न्यूज़ डेस्क :

कड़ाके की ठण्ड के साथ कोरोना भी आ धमका है। उत्तर भारत कोहरे से परेशान है। बाक़ी देश कोरोना संबंधी चेतावनियों से। वैसे वो 21 दिन वाले लॉकडाउन की बात तो अब भूतकाल हो चुकी है लेकिन डर तो फिर भी क़ायम है। जाने कब मोदी जी अचानक टीवी पर आएँ और बोलने लगें- मित्रो …! बहरहाल, सरकार अब फिर से रेण्डम चैकिंग शुरू कर रही है और लोगों से हर हाल में सावधानी बरतने की अपील भी। सरकार का कहना है कि कोरोना अभी पूरी तरह से ख़त्म नहीं हुआ है।

हालाँकि विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में ज़्यादा ख़तरा नहीं है। वजह साफ है – भारत में लगभग सभी लोग प्रभावित हो चुके हैं और इस वजह से इम्युनिटी स्ट्रांग हो चुकी है। इसके बाद वैक्सीन के दो डोज़ और ऊपर से बूस्टर। यह सब काफ़ी है लोगों की जान बचाने के लिए।

हो सकता है कोरोना आ भी जाए और लोग इससे प्रभावित भी हो जाएँ, लेकिन अब सेकंड वेव जैसी नौबत नहीं आने वाली। विशेषज्ञ कहते हैं अधिकांश लोगों को अस्पताल जाने की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी। चीन में कोहराम इसलिए मचा है कि वहाँ की सरकार ने कोरोना रोकने के लिए लोगों को घरों में क़ैद कर रखा था। वे समझे कोरोना रुक गया है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। घरों में क़ैद लोगों में इम्युनिटी डेवलप नहीं हो पाई।

भारत में तो सब आज़ाद पंछी थे और हैं भी। हमारे उपाय, सावधानियाँ सब सौटंच थे, इसलिए चीन जैसी स्थिति पैदा नहीं हुई। लेकिन अगर कोरोना इस बार रूप बदलकर भारत आया, जिसकी कि आशंका बहुत ज़्यादा है तो मुश्किल हो सकती है। इसलिए ताइवान, चाइना आदि देशों से आने वाले लोगों को तुरंत रोकने की ज़रूरत है। साँप और जाने क्या- क्या खाने वाले उन लोगों में जाने किस क़िस्म का कोरोना डेवलप हो रहा है, कोई नहीं जानता। उनसे यह वेरिएंट हमारे देश में आता है, फैलता है तो मुश्किल तो होनी ही है।

इस बीच स्वास्थ्य मंत्री मनसुख माँडविया की चिट्ठी का जवाब राहुल गांधी ने दे दिया है। राहुल ने स्वास्थ्य मंत्री की सलाह मानने से साफ़ इनकार कर दिया है। कहा है – हम तो हर हाल में जम्मू तक जाएँगे ही जाएँगे। स्वास्थ्य मंत्री की चिट्ठी को राहुल ने उनकी भारत जोड़ो यात्रा को रोकने का नया पैंतरा बताया है। उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले ही स्वास्थ्य मंत्री ने राहुल को अपनी यात्रा रोक देने की सलाह दी थी। वैसे संसद में ज़्यादातर नेता मास्क पहने दिखाई दिए लेकिन राहुल गांधी ने स्वास्थ्य मंत्री की चिट्ठी के बावजूद यात्रा के दौरान मास्क नहीं पहना।

गुरुवार को भारत जोड़ो यात्रा का हरियाणा में दूसरा दिन था। जयराम रमेश का कहना है कि यात्रा हरियाणा में जहां- जहां जा रही है, वहाँ की सरकार बिजली गुल किए दे रही है। ऐसा कैसे हो सकता है कि हफ़्ते भर से बिजली हो और राहुल की यात्रा अमुक शहर में पहुँचते ही दिनभर के लिए बिजली ग़ायब हो जाए!

Exit mobile version