टॉयलेट में मिला एक करोड़ का सोना: एयरपोर्ट में 16 बिस्किट को कमोड के पीछे छिपाया, क्लीनिंग में सफाईकर्मी को मिले

न्यूज़ डेस्क :

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट के टॉयलेट में एक करोड़ रुपए का गोल्ड मिला। यहां किसी यात्री ने सोने के 16 बिस्किट को कमोड के पीछे छिपा दिया था। शुक्रवार सुबह जब सफाईकर्मी टॉयलेट की क्लीनिंग के लिए पहुंचा तो उसकी नजर पैकेट पर पड़ी। काले टेप से चारों तरफ से पैकेट चिपका हुआ था।

सफाईकर्मी को लगा कि कोई संदिग्ध सामान है। उसने तुरंत इसकी सूचना सुरक्षाकर्मियों और कस्टम विभाग को दी। टॉयलेट में संदिग्ध पैकेट मिलने से कुछ देर के लिए हड़कंप मच गया। सुरक्षाकर्मियों ने टॉयलेट में पब्लिक एंट्री बंद कर दी। उसको सुरक्षा घेरे में ले लिया। फिर टेप से सील पैकेट की स्कैनिंग की गई।

इसके बाद पैकेट को खोला गया। पैकेट में गोल्ड के 16 बिस्किट मिले। इनका वजन 1866 ग्राम यानी करीब 2 किलो है। कस्टम अफसरों के मुताबिक, इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत 1.1 करोड़ रुपए आंकी गई है। बताया जा रहा है कि गोल्ड में विदेशी हॉलमार्क लगा है। बताया जा रहा है कि शारजाह से तस्करी करके इसको लाया गया है। हालांकि, किसने इसे यहां रखा। इसका पता नहीं चल पाया है।

गुरुवार रात आई थी शारजाह से फ्लाइट
एयरपोर्ट अफसरों के मुताबिक, गुरुवार रात शारजाह से वाराणसी की फ्लाइट IX-184 की लैंडिंग हुई थी। विमान से क्रू मेंबर और यात्रियों का सामान एयरपोर्ट लाउंज में लाया गया। कस्टम की टीम ने यात्रियों की जांच की। स्कैनर में चेकिंग के दौरान एक यात्री के सामान पर बीप बजने के बाद उसका बैग खोला गया। हालांकि, उसमें इलेक्ट्रानिक आइटम निकला। जांच में किसी के पास से कोई अवैध सामान नहीं मिला। यात्रियों की रवानगी के बाद वेटिंग लाउंज के टॉयलेट को क्लीन करने सफाईकर्मी पहुंचा। उसी दौरान टॉयलेट में गोल्ड का पैकेट मिला।

CCTV से पता लगाने की कोशिश
CISF के कमांडेंट अजय कुमार ने बताया कि टॉयलेट में किसने सोने के बिस्किट को रखा है। यह अभी तक क्लीयर नहीं है। सीसीटीवी को देखा जा रहा है। हालांकि, कस्टम के अधिकारियों का अनुमान है कि कोई यात्री शारजाह से तस्करी करके गोल्ड लाया होगा। लेकिन, गेट पर टाइट चेकिंग देखकर उसने चुपचाप टॉयलेट में गोल्ड को छिपा दिया।

शारजाह से की जाती है सोने की तस्करी

मजदूरों से कराते हैं तस्करी


कस्टम आयुक्त लखनऊ वेद प्रकाश शुक्ला ने बताया कि दरअसल शारजाह में यूपी के कई जिलों के मजदूर काम के सिलसिले में जाते हैं। तस्कर यहां के मजदूरों पर ध्यान रखते हैं, जैसे ही पता चलता है कि कोई मजदूर घर जाना चाहता है, तो उससे संपर्क करते हैं और उसे फ्लाइट के टिकट का खर्चा देने का लालच देकर सोने की तस्करी करवाते हैं। पकड़ा गया तस्कर यानी यात्री भी इसी मजबूरी का शिकार हुआ है। उन लोगों ने कहा कि जब तुम एयरपोर्ट से बाहर निकल जाओगे तो बाहर हमारे आदमी मिल जाएंगे, वह यह पैकेट ले लेंगे।

Exit mobile version