नई दिल्लीदेश

राजस्थान के 3 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, 4 बच्चे डूबे; ट्रेनें रद्द , रेड अलर्ट जारी, बाकी राज्यों में हल्की और मध्यम बारिश होती रहेगी

न्यूज़ डेस्क :

झारखंड, यूपी आदि कुछ राज्यों को छोड़ दें, तो देश के अधिकांश हिस्सों में दक्षिण पश्चिमी मानसून की सक्रियता से बारिश का दौर जारी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD) ने आजकल में राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, गुजरात क्षेत्र, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, शेष पूर्वोत्तर भारत, झारखंड के कुछ हिस्सों, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, तटीय क्षेत्रों, कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश के आसार हैं।

ऐसे बदल रहा मौसम

स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, दक्षिण पाकिस्तान और उससे सटे क्षेत्र पर एक कम दबाव का क्षेत्र एक्टिव है। मानसून की ट्रफ रेखा कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र जैसलमेर, अजमेर, ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर, बालासोर से होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर से बंगाल की उत्तरपूर्वी खाड़ी की ओर बढ़ रही है।

मध्य प्रदेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा मध्य मध्य प्रदेश पर बने चक्रवाती परिसंचरण से विदर्भ और तेलंगाना होते हुए रायलसीमा तक फैली हुई है।दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

इन राज्यों में बीते दिन हुई बारिश

पिछले दिन कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, बिहार, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई।जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, शेष पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। जबकि दक्षिण और दक्षिणपूर्व राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, मध्य प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, असम और दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होती रही।

राजस्थान के 3 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, 4 बच्चे डूबे; ट्रेनें रद्द

राजस्थान के जोधपुर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश ने बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं।सड़कें और रेलवे ट्रैक डूब गए गए हैं। जोधपुर में बारिश के पानी से भरे गड्ढे में चार बच्चे डूब गए। खराब मौसम के कारण, उत्तर पश्चिमी रेलवे (NWR) ने सात ट्रेनों को रद्द कर दिया, छह ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया और दो अन्य को डायवर्ट कर दिया। मौसम विभाग के मुताबिक भीलवाड़ा के बाद चित्तौड़गढ़ में 18 सेंटीमीटर बारिश हुई। इस समय पूर्वी राजस्थान के ऊपर सर्कुलेशन सिस्टम है, जिसका असर अगले 48 घंटों तक अजमेर, जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में रहेगा। मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि 28-29 जुलाई तक राज्य के कुछ हिस्सों में मानसून की गतिविधियों में धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है।

अचानक आई बाढ़ के बाद अमरनाथ यात्रा रुकी

भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ के बाद पंचतरणी और पवित्र गुफा के बीच मंगलवार को वार्षिक अमरनाथ यात्रा कैंसल कर दी गई। अधिकारियों ने कहा कि पवित्र गुफा के आसपास के पहाड़ मंगलवार दोपहर भारी बारिश से टूट गए, जिससे क्षेत्र में अचानक बाढ़ आ गई। बारिश के कारण कुछ स्थानों पर पहाड़ी दर्रों से पानी बहना शुरू हो गया, जिससे पास की एक धारा में जल स्तर भी बढ़ गया। तीर्थयात्रियों को सुरक्षित रूप से पंचतरणी शिविर ले जाया गया।

दिल्ली में हल्की बारिश की उम्मीद

दिल्ली में मंगलवार को पारा कुछ डिग्री गिरकर 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि मौसम विभाग ने आजकल में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मंगलवार शाम को सापेक्षिक आर्द्रता(relative humidity) 68 प्रतिशत दर्ज की गई। मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया अब हल्की बारिश की संभावना के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान है। ईएमडी के अनुसार, बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान रीडिंग क्रमश: 26 डिग्री सेल्सियस और 33 डिग्री सेल्सियस पर रहने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!