भोपाल

भोपाल को देश के प्रमुख शहरों की विमान सेवाओं से जोड़ने की माँग

केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिले राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत
प्रदेश के विकास के लिए हवाई सेवाओं के विस्तार का किया अनुरोध

भोपाल : 

राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मध्यप्रदेश के विकास के लिए हवाई सेवाओं के विस्तार का अनुरोध किया है। मंत्री राजपूत ने केन्द्रीय मेंत्री सिंधिया को सौपे अपने पत्र में भोपाल से नई दिल्ली के लिए एयर इंडिया की रात्रि में सप्ताह में 3 दिन संचालित विमान सेवाओं को पूर्व अनुसार 5 दिन करने अनुरोध किया है। इसी प्रकार उन्होंने कहा कि भोपाल से रीवा, ग्वालियर, जबलपुर के लिये हवाई सेवा प्रारंभ की जाए।

भोपाल को हवाई सेवा से देश-विदेश से जोड़ा जाए

परिवहन मंत्री राजपूत ने बताया कि भोपाल मध्यप्रदेश की राजधानी है। पर्यटन एवं व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए यहाँ से देश-विदेश के विभिन्न स्थानों के लिए उड़ानें शुरू करने की आवश्यकता है। इसी अनुक्रम में भोपाल से जयपुर, लखनऊ, अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे एवं गोवा के लिए सीधी विमान सेवा संचालित की जा सकती है। इसके अलावा मध्यप्रदेश के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल खजुराहो में दिल्ली, मुंबई, वाराणसी से अभी कोई विमान सुविधा उपलब्ध नहीं है, सरकार इसे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने का विचार कर रही है। सीधे विमान सेवा नहीं होने से यहाँ आने वाले पर्यटकों को परेशानी हो रही है। इसलिए खजुराहो को भोपाल सहित देश के प्रमुख शहरों से जोड़ने के लिए विमान सेवा शीघ्र प्रारंभ करने का अनुरोध उन्होंने किया है। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में जबलपुर और ग्वालियर में संचालित विमान सेवाएँ एवं रीवा से संचालित होने जा रही विमान सेवाओं को ध्यान में रखकर भोपाल एयरपोर्ट को आरसीएस एयरपोर्ट घोषित किया जाए और यहाँ से ज्यादा से ज्यादा उड़ानें संचालित की जाएँ। मंत्री राजपूत ने कहा कि भोपाल एयरपोर्ट पर कार्गो हब बनवा दिया गया है। भोपाल एयरपोर्ट पर मेंटेनेंस, रिपेयर और ओवर-हाल की व्यवस्था के लिए टेंडर जारी किए गए हैं, इस संबंध में शीघ्र कार्रवाई की जा रही है।

शिर्डी के लिए पुन: शुरू की जाए विमान सेवा

मंत्री राजपूत ने बताया कि इंदौर से दुबई के लिए विमान सेवा वर्तमान में सप्ताह में एक दिन संचालित है। इस रूट पर प्रतिदिन विमान सेवा संचालित की जाए। पूर्व में भोपाल से शिरडी के लिए विमान सेवा उपलब्ध थी, जो वर्तमान में बंद हो गई है। इससे श्रद्धालुओं को असुविधा हो रही है। श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत भोपाल से शिर्डी एवं शिर्डी से भोपाल के लिए विमान सेवा प्रारंभ की जाए।

हर जिले में बनेंगे हैलीपेड

राजस्व एवं परिवहन मंत्री राजपूत ने मध्यप्रदेश के हर जिले में हेलीपैड बनाए जाने की घोषणा के संबंध में केन्द्रीय मंत्री से शीघ्र कार्रवाई का अनुरोध किया। मंत्री राजपूत ने कहा कि भोपाल से दिल्ली एवं मुम्बई के लिये यात्रियों की संख्या अधिक रहती है, इसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली एवं मुम्बई के लिये उड़ान संख्या में वृद्धि की जाना चाहिये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!