मध्यप्रदेश

खजुराहो के हुनर मेले में मिट्टी में जान फूँक रहे हैं शिल्पी

पर्यटक भी आजमा रहे चाक पर हाथ

भोपाल : 

पर्यटन नगरी खजुराहो में नृत्य महोत्सव में कला की विविध गतिविधियों का मेला लगा हुआ है। इसमें माटी शिल्प मेला ‘हुनर’ पर्यटकों के खासे आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। हुनर मेले में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलावा दूसरे राज्यों के मिट्टी शिल्पकार अपने जादुई कला से मिट्टी में भी जान फूँकने में लगे हैं। खास बात ये है कि मेले में आने वाले लोग खुद भी चाक पर हाथ आजमा रहे हैं। 

उस्ताद अलाउद्दीन ख़ाँ संगीत एवं कला अकादमी द्वारा आयोजित हुनर मेले में  कलाकार एक से बढ़कर एक कलाकृतियाँ बना रहे हैं। हाथी, घोड़े, चिडिय़ा, कलश आदि को बड़े ही सुंदर तरीके से आकार दिया जा रहा है। शिल्प शिविर में उत्तरप्रदेश गोरखपुर के राममिलन प्रजापति, मंडला के भीकम प्रजापति, चंद्र नगर की राधा प्रजापति और यादवेंद्र प्रजापति चाक पर मिट्टी के शिल्प बनाने का लाइव डेमोस्ट्रेशन भी दे रहे हैं। 

कुशल कलाकारों के हाथों से तैयार कलाकृतियाँ ऐसी लगती है, जैसे बोल पड़ेंगी। मिट्टी के शिल्पकारों की ऐसी सजीव कलाकारी देखकर पर्यटक हैरान रह जाते हैं। मिट्टी से बने खिलौने भी लोगों को खूब लुभा रहे हैं। शिल्प शिविर देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!