भोपाल

भोपाल में कोरोना पॉजिटिव आने से चिंतित सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में आपात बैठक बुलाई

तुरंत सक्रिय होकर सभी आवश्यक कदम उठाए जाएँ : मुख्यमंत्री
संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेट करते हुए परिवार की कोरोना जाँच कराएँ, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करें
एक क्षण भी लापरवाही न हो : मुख्यमंत्री
कोरोना टेस्ट की संख्या भी बढ़ाएँ
जरूरत होने पर छोटे कंटेनमेन्ट जोन बनाने के निर्देश
फेस मास्क पर जोर दें
सोशल डिस्टेंसिंग का भी आग्रह करें
भोपाल एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर कोरोना जाँच शुरू करने के निर्देश
अस्पतालों में कोरोना के उपचार से संबंधित सभी आवश्यक मशीन और उपकरण को एक बार चेक करा लें

भोपाल : 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में भोपाल के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक में कोरोना संक्रमण की आहट को सुनकर आवश्यक सावधानियाँ बरतने के निर्देश दिए। भोपाल शहर के अलग-अलग मोहल्लों में एक दर्जन से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने से चिंतित मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्य-योजना तैयार कर प्रशासन अलर्ट मोड पर रहे।

सीएम खुद भी निकलेंगे जागरूकता अभियान को गति देने

मुख्यमंत्री ने बताया कि भोपाल सहित अन्य स्थानों पर जाकर वे नागरिकों को मास्क के उपयोग के लिए जागरूक करेंगे। सामाजिक संगठनों को भी जागरूकता अभियान से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को निर्देश दिए कि कोरोना के संबंधित आँकड़े मेरे समक्ष प्रतिदिन सुबह और शाम नियमित रूप से रखें।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश के सभी अस्पतालों में कोरोना के उपचार से संबंधित सभी मशीनों की समीक्षा करें। इनका ट्रायल कर लें, बच्चों के वार्ड, ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर सहित अन्य उपकरण की जाँच कर लें। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में रोको-टोको अभियान को गति दें, कोई भी आँकड़े छुपाए न जाएँ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला सीएमएचओ की बैठक आज ही लें। रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट आदि पर कोरोना टेस्ट की व्यवस्था के निर्देश भी दिए गए। वर्तमान में रेलवे स्टेशन पर रेपिड एंटीजन टेस्ट किए जा रहे हैं। विभिन्न स्थानों पर आरटीपीसीआर टेस्ट की व्यवस्था के भी निर्देश दिए गए।

मुख्यमंत्री चौहान एक दिसंबर को प्रातः 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला, विकासखण्ड, वार्ड और ग्राम स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट समितियों के सदस्यों को संबोधित करेंगें।

कार्यक्रमों पर रोक नहीं है

मुख्यमंत्री ने कहा के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर कोई रोक नहीं है, लेकिन फेस मास्क के उपयोग और अन्य सावधानियों को अपनाएँ, पूरी तरह सजग बने रहें तो संक्रमण का प्रसार नहीं होगा। प्रत्येक स्तर पर अलर्ट रहना आवश्यक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!