भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की किन्नर समाज द्वारा आँगनवाड़ी गोद लेने की सराहना

भोपाल :

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किन्नर समाज द्वारा आँगनवाड़ी गोद लेने की सराहना करते हुए किन्नर समाज का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि किन्नर समाज द्वारा “अडॉप्ट एन आँगनवाड़ी” की पहल से जुड़ना अद्भुत और उत्साहवर्धक है। किन्नर समाज का यह कदम निश्चित ही समाज के अन्य वर्गों को आँगनवाड़ी गोद लेने और व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करेगा।

बुंदेलखण्ड अंचल में किन्नर समाज ने आँगनवाड़ी में पढ़ने आए बच्चों के समग्र विकास और केंद्र की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए ईमानदार प्रयास किया है। किन्नर समाज द्वारा पन्ना शहरी परियोजना के आँगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक 17 को गोद लिया गया है और आवश्यक सामग्री प्रदान की गई है, जो सराहनीय है।

मुख्यमंत्री की अपील पर विभिन्न जन-प्रतिनिधि, सामाजिक संगठन, प्रशासनिक अधिकारी आँगनवाड़ी गोद लेकर माह में एक बार वहाँ भ्रमण कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने का दायित्व ले रहे हैं।

कुपोषण समाप्ति के लिए जन-भागीदारी के नए प्रयास

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री प्रदेश में जन-भागीदारी से कुपोषण समाप्ति के अभियान को नया आयाम देना चाहते हैं। उन्होंने स्वयं भी सीहोर जिले के ग्राम मथार स्थित आँगनवाड़ी केंद्र को गोद लिया है। मुख्यमंत्री गत 8 फरवरी को जैत ग्राम की ग्राम सभा में एक प्रस्ताव रखा था, जिसमें ग्राम में जन्म लेने वाले बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए एक पोषण मटका रखने पर सहमति हुई थी। जन-सहयोग से इस मटके में अनाज देकर बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन का प्रबंध करने की व्यवस्था की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!