मुख्यमंत्री ने पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए आठ नुक्ते वाला एजेंडा किया तैयार, पंजाब को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए लोगों से सहयोग माँगा

चंडीगढ़ डेस्क :  
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य में पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए आठ नुक्ते वाली योजना तैयार की है।  
पराली जलाने के विरुद्ध मुहिम का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री ने इस रुझान को रोकने के लिए सभी जिलों में किए जा रहे प्रयासों का निजी तौर पर जायज़ा लेने का फ़ैसला किया है और उन्होंने अधिकारियों को इस योजना को मिशन के रूप में लेते हुए नतीजामुखी ढंग से लागू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के हिस्से के तौर पर राज्य सरकार ने हाल ही में पराली के खेतों में निपटारे के लिए 30,000 मशीनें बाँटी हैं, जिससे ऐसी मशीनों की कुल संख्या 1.2 लाख हो गई है। भगवंत मान ने आगे बताया कि कृषि विभाग द्वारा राज्य के सभी किसानों को गाँव-वार सीआरएम मशीन की किस्म और मालिकों के संपर्क नंबर दिए गए हैं।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि पराली जलाने के विरुद्ध राज्य भर में मुहिम शुरु की गई है। उन्होंने कहा कि पराली जलाने की समस्या के विरुद्ध लोगों को जागरूक करने के लिए विधायकों और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा संवेदनशील क्षेत्रों में बैठकें, गुरुद्वारों से घोषनाएँ, सरपंचों, किसान संगठनों और अन्यों के साथ बैठकें की जा रही हैं। भगवंत मान ने कहा कि इसी तरह पराली जलाने के ख़तरनाक रुझान संबंधी लोगों को जागरूक करने की मुहिम में स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग को व्यापक रूप से शामिल होने को सुनिश्चित बनाया जा रहा है।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने विभागों को पराली न जलाने के लिए पंचायतों और किसानों को प्रोत्साहित करने और इस रुझान को रोकने वाले किसानों एवं पंचायतों को सम्मानित करना सुनिश्चित बनाने के लिए भी कहा है। इसी तरह उन्होंने अधिकारियों को रोज़ाना आग लगने की घटनाओं पर तुरंत कार्यवाही करने के लिए इन्टरनेट के द्वारा जल्दी डेटा प्रदान करने के लिए भी कहा है। भगवंत मान ने अधिकारियों को पराली को आग लगाकर राज्य के पर्यावरण को दूषित करने वाले मुलजिमों के विरुद्ध सख़्त से सख़्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।  
इस नेक कार्य के लिए लोगों के सहयोग की माँग करते हुए मुख्यमंत्री ने उनको राज्य में पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए अहम भूमिका निभाने की अपील की। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब हरेक नागरिक को राज्य को साफ़-सुथरा, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए राज्य सरकार का साथ देना चाहिए। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार इस नेक कार्य के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी।

Exit mobile version