अपने भाई को किस समय और किस रंग की राखी बांधे , राशि के अनुसार जाने रंगो का महत्व

ज्योतिष डेस्क :

सावन के महा में भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को मजबूत करती रक्षाबंधन का यह पर्व बहुत ही महत्वपूर्ण है आइए आप जानते हैं कि राखी बांधने के लिए कौन सा मुहूर्त अतिशय है और अपने भाई को कौन से रंग की राखी बांधना चाहिए

आज भद्रा होने के कारण रात्रि में 8:52 से 9:42 तक रक्षाबंधन का मुहूर्त शुभ है

राशि के अनुसार भाई की कलाई पर बांधें किस रंग की राशि यदि आपके भाई की राशि

मेष है तो रक्षाबंधन के दिन उन्हें लाल रंग की राखी बांधना शुभ होगा. इससे भाई-बहन के रिश्ते में प्यार बढ़ता है. इसके अलावा आप गुलाबी और पीले रंग की राखी भी बांध सकती हैं.

वृष– वृष राशि वाले जातकों के लिए सफेद या आसमानी रंग की राखी बांधना शुभ होता है. यदि आपके भाई की राशि भी वृष है तो बहनें रक्षाबंधन पर उन्हें सफेद और आसमानी रंग की राखी बांध सकती है.

मिथुन– मिथुन राशि वालों के लिए हरा रंग बेहद शुभ माना जाता है, इसलिए रक्षाबंधन पर बहनें हरे रंग की राखी बांधे. इसके अलावा आप नीले और गुलाबी रंग की राखी भी बांध सकती हैं.

कर्क– ज्योतिष के अनुसार यदि आपके भाई की राशि कर्क है तो आप रक्षाबंधन पर उन्हें सफेद या हल्के पीले रंग की राखी बांध सकते हैं. इससे भाई के जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

सिंह– सिंह राशि वाले जातकों को ज्योतिष के अनुसार नारंगी रंग की राखी बांधना शुभ बताया गया है. इससे भाई-बहन के रिश्ते में मजबूती आती है.यह भी पढ़ेंः कैसे शुरू हुआ रक्षाबंधन का पर्व? जानें पौराणिक कथा

कन्या– यदि आपके भाई की राशि कन्या है तो आप उन्हें पिस्ता ग्रीन या गुलाबी रंग की राखी बांध सकते हैं.

तुला– तुला राशि वाले भाइयों को आप हल्के पीले, सफेद और नीले रंग की चमकीली राखी बांध सकती हैं.

वृश्चिक– इस राशि वालों का स्वामी मंगल ग्रह होता है और मंगल का संबंध लाल रंग से होता है, इसलिए रक्षाबंधन पर यदि बहन अपने भाइयों को लाल रंग की राखी बांधती है तो यह अत्यंत शुभ माना जाता है.

धनु- ज्योतिष में धनु ग्रह का स्वामी बृहस्पति ग्रह को माना गया है, इसलिए रक्षाबंधन पर इस राशि वाले भाइयों को पीले रंग की राखी बांधना सबसे शुभ माना गया है.

मकर– मकर राशि वाले भाइयों को रक्षाबंधन पर नीला या मल्टीकलर की राखी बांध सकते हैं.

कुंभ– कुंभ राशि वालों के लिए नीला, काला या गहरा रंग शुभदायी होता है, इसलिए रक्षाबंधन पर इसी रंगों की राखी बांधें. इससे शनि देव की कृपा प्राप्त होती है और कार्यक्षेत्र में तरक्की मिलती है.

मीन– यदि आपके भाई की राशि मीन है तो रक्षाबंधन पर इन्हें पीले रंग की राखी बांधें. इससे हर तरह के रोगों से निजात मिलता है.

Exit mobile version