दिव्यांगजनों के लिए एक कोशिश ऐसी हो कि जिंदगी बदल जाए: कलेक्टर

राजनांदगांव/रायपुर डेस्क :

 आज जिले के विभिन्न स्थानों से जनसामान्य अपनी समस्याएं लेकर कलेक्टोरेट में आयोजित जनचौपाल में बड़ी संख्या में पहुंचे। कलेक्टर डोमन सिंह ने तन्मयतापूर्वक जनसामान्य की समस्याओं को सुनकर समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि एक कोशिश ऐसी होनी चाहिए कि जिससे दिव्यांगजनों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आ सके और उनकी जिन्दगी बदल जाए। उन्होंने दिव्यांगजनों के प्रति संवेदनशीलता पूर्वक विभिन्न शासकीय विभागों एवं निजी कंपनियों में कार्य देने की पहल की है। इस दौरान कलेक्टर ने दूरस्थ क्षेत्र से आए सेरेब्रल पाल्सी बीमारी से ग्रसित बालक लक्ष्य को व्हीलचेयर दी। छुरिया विकासखंड के ग्राम घोघरे के दिव्यांग टेकराम सलामे ने बताया कि वे बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने के साथ ही पल्स पोलियो अभियान, शिक्षा, नारी सशक्तिकरण, स्वच्छता अभियान जैसे विभिन्न क्षेत्रों में जागरूकता के लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कलेक्टर से प्रशस्ति पत्र के लिए आग्रह किया। कलेक्टर ने उनके कार्यों से प्रभावित होकर तत्काल प्रशस्ति पत्र बनाने के निर्देश दिए। वही खुशी बघेल को व्हीलचेयर मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की। जनचौपाल में पùावती देशमुख, तरूण बाल किशोर, भूपेन्द्र कुमार चंद्राकर, दशरू, बुधारू, बिसरू ने किसान पुस्तिका मिलने पर खुशी जाहिर की। 
    जनचौपाल में कलेक्टर से आज कोविड-19 संक्रमण से में कोविड-19 संक्रमण से से माता-पिता दोनों को खोने वाले बच्चों से मुलाकात की। कलेक्टर ने बच्चों को अच्छी पढ़ाई करने के लिए कहा तथा उवल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामनाएं दी। इन बच्चों को पीएम केयर्स फार चिल्ड्रन योजना एवं महतारी दुलार योजना अंतर्गत आर्थिक सहायता राशि दी जा रही है। वहीं महतारी दुलार योजना अंतर्गत शिक्षण सहायता हेतु 10 हजार रूपए दिया जा रहा है। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को शिक्षा तथा उच्च शिक्षा के लिए स्वानाथ योजना के तहत बच्चांे को लाभ दिलाने तथा रूचि अनुरूप कौशल विकास से व्यवसायिक प्रशिक्षण उपलब्ध कराने कहा। ग्राम घोटिया के बचनराम अपनी बच्ची के ईलाज एवं दिव्यांग प्रमाण पत्र हेतु सहायता के लिए आवेदन लेकर आए थे, वहीं ग्राम दिवानभेंडी के घनाराम साहू सड़क दुर्घटना में क्षति पूर्ति की राशि के लिए आवेदन दिया। ग्राम मोखली निवासी बलदेव साहू ने चिटफंड कंपनी से अपनी राशि वापस दिलाने के लिए आवेदन किया। ग्राम देवडोंगर की सरपंच मीना नेताम एवं गांव की महिलाओं ने बताया कि ग्राम देवडोंगर में शाला भवन जर्जर हो गया है। इसलिए नवीन प्राथमिक शाला भवन के निर्माण के लिए आवेदन किया। आज 40 आवेदन प्राप्त हुए।
    गौरतलब है कि जिले में विकेन्द्रित जनचौपाल के माध्यम से जनसामान्य की समस्याओं की समाधान किया गया। कलेक्टर के निर्देशानुसार सभी विकासखंडों में एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ, सीएमओ द्वारा जनचौपाल का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें स्थानीय स्तर पर लोगों की समस्याओं का निदान किया जा रहा है।

Exit mobile version