छत्तीसगढ राज्य के शिक्षा अधिकारियों का दल मध्यप्रदेश के 4 दिवसीय प्रवास पर, मध्यप्रदेश की शैक्षणिक गतिविधियों का अध्ययन किया

भोपाल डेस्क:

मध्यप्रदेश में निपुण भारत अभियान के तहत संचालित मिशन अंकुर की गतिविधियों के अध्ययन के लिए इन दिनों छत्तीसगढ राज्य के शिक्षा अधिकारियों का दल मध्यप्रदेश के चार दिवसीय प्रवास पर है। इस दौरान दल ने आज राज्य शिक्षा केन्द्र में मिशन अंकुर के तहत किए जाने वाले कार्यो की जानकारी ली। संचालक धनराजू एस और अपर मिशन संचालक लोकेश कुमार जांगिड़ ने दल के सदस्यों को मध्यप्रदेश के उल्लखनीय कार्यो की जानकारी के साथ ही अपनायी गई कार्य प्रक्रिया से भी अवगत कराया। छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधियों ने मध्यप्रदेश की कार्य प्रणाली की सराहना करते हुए इसे अपने राज्य में भी अपनाने की बात कही।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के द्वारा प्रारंभिक कक्षाओं में ही बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रारंभ हुए निपुण भारत अभियान को मध्यप्रदेश में मिशन अंकुर नाम से संचालित किया जा रहा है। इस अभियान के तहत कक्षा पहली से तीसरी तक के विद्यार्थियों में पढने-लिखने और गिनने की वांछित योग्यताएं निर्धारित समय में विकसित की जाना हैं। इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश ने तेजी से कार्य कर पाठ्य सामग्री एवं सह शैक्षणिक गतिविधियों का निर्धारण के साथ ही वृहद स्तर पर शिक्षक प्रशिक्षण जैसे कार्य समय पूर्व ही पूर्ण किए है। प्रदेश के इन्हीं उपलब्धी पूर्ण कार्यों के अध्ययन कर उन्हें अपने राज्य में अपनाने की दृष्टि से छत्तीसगढ के स्कूल शिक्षा विभाग का 16 सदस्यीय दल मध्यप्रदेश दौरे पर है।

Exit mobile version