बच्चों के अभिभावकों को भेजी चिट्‌ठ: सुझाव दिए बच्चों के साथ दो बार खाना खाएं, मोबाइल से रखें दूर

ग्वालियर डेस्क :

गर्मी की छुट्टियों में बच्चे माता-पिता के साथ पूरा समय बिताएंगे। इस दौरान बच्चों को समय देने के साथ-साथ उनमें क्या अच्छी आदतें डालें, इसको लेकर सीएम राइज पद्मा हायर सेकंडरी स्कूल के प्राचार्य रवींद्र कुमार शर्मा ने अभिभावकों को एक पत्र सोशल मीडिया के जरिए शेयर किया है।

इसमें लिखा गया है कि पिछले 10 माह से आपकी लाड़ली प्रतिदिन लगभग छह घंटे हमारे साथ रही। आने वाले डेढ़ माह में वह पूरे समय आपके साथ रहेगी, इस अवधि को कैसे महत्वपूर्ण बना सकते हैं। इसमें उन्होंने बच्चों को अच्छी आदतें सिखाने और समय बिताने के लिए सुझाव भी दिए हैं। प्राचार्य का यह पत्र शहर में चर्चा का विषय है और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

सामान्यत: इस तरह के पत्र परीक्षा से अथवा रिजल्ट से पहले बच्चों को लिखे जाने का ट्रेंड है। लेकिन गर्मी की छुट्टियां शुरू होने से पहले बच्चों को होम असाइनमेंट देने और अभिभावकों को बच्चों के साथ रहने और अच्छी आदतें सिखाने का यह पत्र शहर में पहली बार सामने आया है।

सुझाव: बच्चों के साथ दो बार खाना खाएं, मोबाइल से रखें दूर

  • अपने बच्चों के साथ कम से कम दो बार खाना जरूर खाएं। उन्हें किसानों के महत्व व उनके ​कठिन परिश्रम के बारे में बताएं। उन्हें बताएं कि खाना बेकार न करें। खाने के बाद उन्हें अपनी प्लेटें स्वयं धोने दें।
  • बच्चों के साथ कुछ पड़ोसियों के घर जाएं। यदि संभव हो सके तो रिश्तेदारों के घर जाएं। और उन्हें बच्चों के सा​थ घुलने-मिलने दें।
  • उन्हें अपने काम करने की जगह पर ले जाएं, जिससे वो समझ सकें कि आप कितना परिश्रम करते हैं।
  • बच्चों को पेड़-पौधों के बारे में एवं जल बचाव तथा पर्यावरण संरक्षण के बारे में बताएं।
  • अपने बचपन और परिवार के इतिहास के बारे में बच्चों को अवश्य बताएं।
  • उन्हें कुछ लोकगीत सुनाएं और उनके रंग-बिरंगी तस्वीरों वाली कुछ कहानी की किताबें लेकर दें।
  • अपने बच्चों को टीवी, मोबाइल फोन, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूर रखें।
  • बच्चों को जंक फूड व प्रोसेस्ड फूड के सेवन से रोकें।

बहुमुखी विकास के लिए जरूरी है

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है कि वे अपने परिवेश से जुड़ें। इसके लिए अभिभावकाें की भूमिका महत्वपूर्ण है। इसी उद्देश्य से पत्र सोशल मीडिया पर प्रेषित किया है।

-रवींद्र कुमार शर्मा, प्राचार्य, सीएम राइज पद्मा हायर सेकंडरी स्कूल

Exit mobile version