उत्तर प्रदेश के भदोही में दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग, अग्निकांड में 5 लोगों की मौत, 64 लोग बुरी तरह से झुलसे

न्यूज़ डेस्क :

उत्तर प्रदेश के भदोही में दुर्गा पूजा पंडाल में आग लग गई। इस अग्निकांड में 3 बच्चे और 2 महिलाएं सामिल है अग्निकांड में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है। 64 लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। भदोही में हुआ हादसा भीषण त्रासदी में भी बदल सकता था, क्योंकि जिस समय ये घटना हुई वहां 300 लोग मौजूद थे। मां दुर्गा की आरती झांकी में भगवान शंकर और काली माता की झांकी का मंचन चल रहा था और मंच के सामने ही 200 से अधिक दो उपस्थित थे। पंडाल में मौजूद लोग कुछ समझ पाते इससे पहले ही आग ने भयानक रूप ले लिया।

गुफानुमा बनाए गए पांडाल को फाइबर पॉलीथिन से सजाया गया था और रोशनी के लिए इसमें फाइबर पॉलीथिन लगाए गए थे, रोशनी के लिए लगाई गई थी हेलोजिन की गर्माहट से पॉलिथीन में आग लग गई अंदर उपस्थित लोग कुछ समझ पाते इससे पहले ही मात्र 15 से 20 सेकंड में पूर्व पंडाल में आग फैल गई। बाहर जाने के लिए टेडा मेड़ा एक ही रास्ता बना हुआ था जिससे अफरातफरी मच गई।

हादसे का एक वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में नजर आ रहा है कि पूजा पंडाल की झांकी में नाटक का मंचन किया जा रहा है। पंडाल में काफी भीड़ है। कई महिलाएं अपने बच्चों को कंधों पर बैठाकर झांकी दिखा रही हैं। इस बीच झांकी के दाहिने तरफ से आग की लपटें दिखनी शुरू होती हैं। लोगों का ध्यान इस तरफ जाता है और चीख-पुकार मच जाती है।

जिलाधिकारी गौरांग राठी ने घटना की जानकारी देते हुए बताया,’रात के करीब 9 बज रहे थे। औराई के दुर्गा पूजा पंडाल में आरती चल रही थी। करीब 300 लोग मौजूद थे, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे। अचानक पंडाल में आग लग गई। 

पंडाल से आग की लपटें उठती देख आसपास मौजूद लोगों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी. 15 मिनट के अंदर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंच गईं और बचाव कार्य शुरू कर दिया. पुलिस-प्रशासन ने लोगों को रेस्क्यू करना शुरू किया. एंबुलेंस बुलाई गई और लोगों को अस्पताल पहुंचाने का सिलसिला शुरू हुआ।

रेस्क्यू ऑपरेशन कुछ देर तक चलने के बाद 64 लोगों के झुलसने की बात सामने आई. 42 को वाराणसी रेफर किया गया. इनमें से 10 लोगों को बीएचयू के सुपर स्पेशिएलिटी बर्न इमरजेंसी, 14 को बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर और 3 को आईसीयू में भर्ती कराया

इस हादसे में 3 बच्चें सहित 5 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल आग लगने के कारण स्पष्ट नहीं हुए हैं, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि इसकी वजह शॉर्ट सर्किट हो सकती है। 

Exit mobile version