मतगणना के लिए MP में 230 सीटों पर 3500 टेबल: चुनाव आयोग ने दी टेबल बढ़ाने की अनुमति, 16 सीटों पर सबसे ज्यादा 21 टेबल पर काउंटिंग

  1. भोपाल डेस्क :

मध्यप्रदेश में 230 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के लिए 3 दिसंबर को मतगणना की जाएगी। इसके लिए प्रदेशभर में 3500 टेबल लगाई जाएंगी। सबसे अधिक 21 टेबल 16 विधानसभा क्षेत्रों में लगाई जाएंगी। वहीं, सबसे कम 14 टेबल 161 विधानसभा क्षेत्रों में लगाई जाएंगी। मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने टेबल बढ़ाने को लेकर भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

पूर्व में तय व्यवस्था के तहत हर विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम मतों की गणना के लिए 14 टेबल लगाने का आयोग का फैसला था। जिला निर्वाचन अधिकारियों ने रिपोर्ट दी कि इसमें समय ज्यादा लगेगा और रिजल्ट घोषित होने में देरी होगी। इसके बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कलेक्टरों से मतगणना टेबल बढ़ाने का प्रस्ताव मंगाकर चुनाव आयोग को भेजा था। इसे 29 नवंबर को जारी आदेश में चुनाव आयोग ने स्वीकृति दे दी है।

डाक मतों की गणना के लिए पांच टेबल को भी मंजूरी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जिलों से मिली रिपोर्ट के आधार पर डाक मतों की गणना के लिए भी टेबलों की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया था, जिसके बाद अधिकतम पांच टेबल लगाने की अनुमति दी गई है। अधिकांश विधानसभा सीट पर दो से पांच टेबल लगाकर डाक मतों की गणना के लिए कलेक्टरों को अधिकृत किया गया है। डाक मतों की गणना पहले होगी। इसके परिणाम भी जल्दी घोषित किए जाएंगे।

सबसे अधिक 21 टेबल यहां लगेंगी

अटेर, भिंड, ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, बैहर, सिवनी, केवलारी, लखनादौन, मुलताई, आमला, घोड़ाडोंगरी, भैंसदेही, नरेला, सेंधवा, बड़वानी।

इन चार सीटों पर 20 टेबल

सेवढ़ा, दतिया, हुुजूर, गोविंदपुरा

यहां 18 टेबल लगाई जाएंगी

मुरैना, मेहगांव, भांडेर, निवाड़ी, पृथ्वीपुर, मैहर, रामपुर बघेलान, पाटन, पनागर, बिछिया, निवास, बरघाट, बैतूल, सांची, भोजपुर, उदयपुरा, बुरहानपुर, राजपुर, पानसेमल, जोबट और धार

यहां 16 टेबल लगाकर काउंटिंग

अलीराजपुर, शाजापुर, भोपाल उत्तर, बैरसिया, पिपरिया, सोहागपुर, अमरवाड़ा, परसवाड़ा, बालाघाट, लांजी, सिहोरा, जबलपुर पश्चिम, बरगी, चुरहट, सीधी, सिहावल, धौहनी, राजनगर, करेरा, पोहरी, शिवपुरी, पिछोर, कोलारस, लहार और सिवनी मालवा

यहां लगेंगी 17 टेबल

मंडला, बुधनी और आष्टा

यहां 14 टेबल

इसके अलावा, जिन विधानसभा सीट में 16 से 21 टेबल लगाने की अनुमति शामिल नहीं है, उन सभी सीट पर 14 टेबल लगाकर काउंटिंग होगी, ऐसी विधानसभा सीटों की संख्या 161 है।

Exit mobile version